वॉट्सऐप पर वायरल हो रहे 200 के नोट का सच क्या है?

एक नए, करारे नोट का अपना जलवा होता है. एटीएम से एकदम नया नोट निकल जाए तो एक अलग तरह की खुशी होती है. खासकर नोटबंदी के बाद से नए नोटों को लेकर कौतुहल बढ़ा है. क्योंकि नोट का डिज़ाइन भी नया आ गया है और डिनॉमिनेशन भी. गुलाबी रंग की 2000 की पिंकी. और तब से ही रह-रहकर खबरें आ रही हैं कि इस तरह के और नए नोट आएंगे. फिलहाल ब्रेकिंग न्यूज़ बना हुआ है 200 का नोट. कहा जा रहा है कि आरबीआई 200 के नए नोट लॉन्च करने वाला है.

200 के नोट के वायरल हो रहे डिज़ाइन में से एक

सच्ची मुच्ची आएगा नोट?

बात ये है कि आरबीआई ने ये कहा ज़रूर था कि छोटे नोट लाए जाएंगे. 100 से 500 के बीच एक नए डिनॉमिनेशन की ज़रूरत महसूस की जा रही थी. लाइव मिंट  के मुताबिक 200 के नए नोट छापने का प्रस्ताव आरबीआई मार्च में ही पास कर चुका है. सरकार फिलहाल आरबीआई के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. सरकार की मंजूरी मिलने पर प्रिंटिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा. अगर सब ठीक रहा तो 6 से 8 महीने में ये नोट मार्केट में आ जाएंगे. वैसे आरबीआई ने अब तक इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है. उनके प्रवक्ता से इस संबंध में जब पूछा गया था तो उन्होंने कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया था.

नए नोट में एक्स्ट्रा सिक्योरिटी फीचर जोड़े जाएंगे. लेकिन जीपीएस वाली चिप इस बार भी नहीं होगी. हीहीही :p . कहा जा रहा है कि 200 के नए नोट को एटीएम के बजाए बैंक काउंटर्स के ज़रिए मार्केट में उतारा जाएगा. वो इसलिए कि जब 500 और 2000 के नए नोट आए थे तो एटीएम को उनके लिए तैयार करने में काफी वक्त लग गया था. बैंक के जरिये नोट पहुंचाने में आरबीआई को आसानी होगी.

किस कलर का नोट आएगा?

‘वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी’ से साभार

ये फिलहाल किसी को पता नहीं है. क्योंकि पूरी संभावना इसी की है कि ऐसा एक भी नोट अभी तक प्रिंट नहीं हुआ है. तो इसका मतलब ये हुआ कि वॉट्सऐप पर आपने जितने नोट देखे सब के सब फर्ज़ी हैं. सोशल मीडिया पर अलग-अलग डिज़ाइन वायरल हुए हैं. कोई एकरूपता नहीं है- कोई लाल, कोई हरा, कोई नीला. आखिरी बार इतने कलर टाटा नैनो और पार्ले पौपिंस में ही देखे गए थे. लगता है जिसे जो जी में आया, उसने उस कलर का डिज़ाइन बनाकर नेट पर अपलोड कर दिया है. इस पूरे मामले में सिर्फ एक बात तय है. 200 के नए नोट के ‘डिज़ाइनर’ कतई टैलेंटेड नहीं थे. सभी ने 2000 के नोट को स्कैन कर के थोड़ा बहुत इधर-उधर किया है और कलर बदल दिया है.

एक ‘डिज़ाइनर’ ने गांधी जी को ब्लर करके भगत सिंह की तस्वीर भी लगाई हैः

और मौज लेने वालों ने मौज भी ली

तो भैया कुल जमा बात ऐसी है कि नोट आएगा या नहीं, किसी को पक्का नहीं पता. आएगा तो कैसा होगा, ये तो कतई नहीं. इसलिए आप भटसप पर मिले ज्ञान से बचें और दूसरों को भी बचाएं. जब नोट सच्ची में आएगा, हम आपको बता देंगे. पक्का.


 

ये भी पढ़ेंः

बड़ा खास है ये वाला 2000 का नोट, नकली नहीं है लेकिन कोई लेता नहीं

ISI ने कॉपी कर लिए 2000 वाली नोट के आधे सिक्योरिटी फीचर्स, फिर करो नोटबंदी

‘जुदाई’ की श्रीदेवी की तरह 2000 के ‘नोट गद्दे’ पर ऐश

2000 के नोट से निकलकर गांधी जी लाठी लेने चले गए हैं

2 हजार के नोटों से गांधी जी उठकर चले गए

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s