देखिए मां बनने की ताकतवर और खूबसूरत तस्वीरें

कहते हैं मां बनना दुनिया के सबसे खूबसूरत एहसासों में से एक है. मगर ये भी सच है कि बच्चे को डिलीवर करना एक दर्दनाक क्रिया है. एक ऐसा दर्द जिसको औरतें ख़ुशी से अपनाती हैं क्योंकि उसे भोगने के बाद उन्हें अपनी गोद में अपनी संतान दिखती है.

कुछ लोग होते हैं जो इस मौके को तस्वीर में कैद करना चाहते हैं. ताकि वो बार बार इस पल को देखकर खुश हो सकें. एक नई जान का दुनिया में स्वागत करने का ये एक ताकतवर तरीका है.

ऐसी ही तस्वीरें लेने वाले फोटोग्राफरों की एक संस्था है. जिसे IAPBP कहते हैं. यानी इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ प्रोफेशनल बर्थ फोटोग्राफर्स. ये ग्रुप 42 देशों में 1200 से भी ज्यादा फोटोग्राफर शामिल हैं. हर साल इनका एक फोटोग्राफी का मुकाबला होता है. इनकी वेबसाइट से जब सामना हुआ तो हमें कुछ ग़ज़ब की तस्वीरें देखने को मिलीं. यूं तो तस्वीरों में आवाज़ नहीं होती लेकिन ये तस्वीरें इतनी ताकतवर हैं कि मां बनने के अनुभव को जीवित कर देती हैं.

इस साल के कम्पटीशन में जिन तस्वीरों को शॉर्टलिस्ट किया गया था, उनमें से कुछ ख़ास तस्वीरों को यहां देखें. चूंकि तस्वीरें बच्चों के जन्म की हैं, ये आपको विचलित कर सकती हैं. मगर हमारे लिए जिस बात को समझना आवश्यक है, वो ये कि ये किसी मां की इजाज़त से ली गई तस्वीर है. इसलिए उन माओं को सलाम कहिए जो हमें उनकी निजता में कदम रखने का मौका दे रही हैं, इसलिए कि हम मां बनने के प्रोसेस को समझ सकें.

1.

2.

3.

4.

 

5.

Herbal Bath following birth at Birth Center of Boulder.

6.

Dad with brain cancer holding his baby.

7.

8.

9.

Birth Photography Edmonton Alberta.
Luciddream Photography Inc.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

A mother labors on the toilet while her partner supports her through a contraction.

ये तस्वीरें हम IAPBP की इजाज़त से आपको दिखा रहे हैं. इनको किसी भी माध्यम में दोबारा नहीं छापा जा सकता. इन तस्वीरों को कॉपी करना कॉपीराइट और इन माओं की निजता का उल्लंघन है.

16.

17.

18.

19.

20.

21.

22.

23.

24.

25.

26.

27.

28.

29.

30.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s