रिलायंस जियो इस्तेमाल करने वालों के लिए एक और खुशखबरी

रिलायंस जियो की बहार है. हर मुहाज़ पर आगे चल रहा है. अब इंटरनेट स्पीड के मामले में भी जियो का डंका बज रहा है. पहले नंबर पर है रिलायंस जियो. भारती एयरटेल और आईडिया सेलुलर को पछाड़ते हुए.

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के ‘माय स्पीड एप्लीकेशन’ पर हुए स्पीड टेस्ट के नतीजे साफ़ दिखाते हैं कि डाउनलोडिंग के मामले में जियो का 4G नेटवर्क है सबसे तेज़. इस ऐप पर आप इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं. इन टेस्ट के नतीजों से जियो ने भारती एयरटेल के उस दावे को गलत साबित कर दिया है जिसमें वो अपने आप को भारत का सबसे फास्ट 4G नेटवर्क बताते थे.

फ़रवरी 2017 का डाटा देखा जाए तो एयरटेल पहले नहीं तीसरे नंबर पर है. दूसरे नंबर पर आइडिया है. जियो अव्वल आया है. फरवरी महीने की जियो की एवरेज 4G डाउनलोड स्पीड 16.48 MBPS रही. आइडिया की 12.09 MBPS और एयरटेल की 10.43 MBPS. वोडाफोन चौथे नंबर पर है सिर्फ 7.93 MBPS स्पीड के साथ.

ऊकला (OOKLA) वाला बवाल:

जियो और एयरटेल में जारी स्पीड-किंग बनने की जंग में फिलहाल तो बाज़ी जियो के हाथ लगी है. पिछले महीनेभर से दोनों बड़ी कंपनीज़ में युद्ध सा चल रहा था. UK की स्पीड टेस्ट एजेंसी ऊकला ने एयरटेल को भारत का सबसे तेज़ 4G नेटवर्क घोषित किया था. इसके बाद से एयरटेल ने ऐड बनाकर अपने आपको ‘ऑफिशियली’ सबसे तेज़ बताना शुरू कर दिया था. रिलायंस जियो को ये बात  हज़म नहीं हुई. उसने एयरटेल की शिकायत लगा दी.  ASCI (एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ़ इंडिया) ने जांच की और पाया कि एयरटेल का दावा गलत है. ASCI ने एयरटेल से कहा है कि वो 11 अप्रैल तक या तो अपने ऐड को सुधार ले या हटा दे.

डाउनलोडिंग में अव्वल लेकिन अपलोडिंग में फिसड्डी:

हालांकि जियो डाउनलोडिंग स्पीड में नंबर वन है, लेकिन अपलोडिंग स्पीड में उसका नंबर बहुत नीचे है. नंबर चार. दिलचस्प बात ये कि यहां भी एयरटेल लीड नहीं कर रहा है. आइडिया ने बाज़ी मारी है यहां. 6.53 MBPS की स्पीड के साथ पहले नंबर पर है. वोडाफोन (5.42 MBPS) दूसरे और एयरटेल (4.455 MBPS) तीसरे नंबर पर. जियो 3.58 MBPS की स्पीड दर्ज करवा के चौथे नंबर पर आ गया है.

वैसे देखा जाए तो सभी प्रमुख कंपनियों की एवरेज डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की गई है. जनवरी के मुकाबले फ़रवरी में जियो की स्पीड में लगभग 1 MBPS की गिरावट दर्ज की गई. जनवरी में उसकी एवरेज 4G स्पीड 17.43 MBPS थी. यही हाल बाकी कंपनियों का भी है. इनफैक्ट एयरटेल और वोडाफोन में तो दिसम्बर से गिरावट हो रही है.

रिलायंस जियो ना सिर्फ मार्केट में छाया हुआ है बल्कि तेज़ सर्विस भी दे रहा है. ज़ाहिरसी बात है उसके करोड़ों उपभोक्ता जश्न मना रहे होंगे.


ये भी पढ़ें:

जियो प्राइम मेंबरशिप लें या दूसरी कंपनियों के प्लान, यहां जानिए

हर सेकेंड 1 जीबी की नेट स्पीड चाहिए, तो यहां आइए

ये कंपनी ₹47 में 28 दिनों तक 56 जीबी डेटा दे रही है, और क्या चाहिए!

जियो को सबसे बड़ा धोखा इसके अपने यूजर्स ने दिया है

बड़े जानकार बता रहे हैं, गूगल की ये ऐप तुरंत डिलीट कर दो

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s